शुक्रवार, 7 नवंबर 2014

लाओ त्सू के विचार

 लाओ त्सू एक प्रसिद्ध चीनी दार्शनिक , लेखक और विचारक थे । इन्हें ते चिंग नाम से भी जाना जाता है । इनकी विचारधारा पर आधारित चीन में ताओ धर्म प्रचलित है ।  

● ज़िदगी स्वाभाविक बदलावों का नाम है , इन्हें रोकें नहीं । इससे तकलीफ ही होगी । सच्चाई को सच्चाई रहने दें । जिंदगी में जो घटनाएँ हो रही है , उन्हें होने दें ।

● सेहत सबसे बड़ी संपत्ति है , संतोष सबसे बड़ा खजाना है । आत्मविश्वास सबसे बड़ा दोस्त है । अस्तित्व में न होना सबसे बड़ा आनंद है ।

● मौन रहेंगे तो इससे खुद को ताकतवर बना सकेंगे ।

● शब्दों में दया भाव रखने से आत्मविश्वास बढता है । विचारों में दया भाव रखने से गंभीरता आती है और देनें में दया भाव रखने से प्रेम बढता है ।

● सिखने के लिए केवल तीन ही चीजें होती है - जीने में सरलता ,संघर्ष और कठिन हालात में धैर्य और दूसरों के प्रति सहानुभूति । ये तीनो मिलकर जिंदगी का सबसे बड़ा खजाना बनाते है ।

● कठिन काम उस वक्त करो , जब वे आसान हो और महान काम उस समय करो , जब वे छोटे हो । हजार मीलों की यात्रा की शुरुआत एक छोटे कदम से होती है ।

● अगर आप यह मानने लगते है कि सारी चीजें बदलने वाली है तो आप उन्हें थामे रखने की कोशिश नहीं करेंगे । अगर आपको मौत का डर नहीं है तो दुनिया में ऐसा कुछ भी नहीं है , जिसे आप हासिल नहीं कर सकते है ।

● बुद्धिमान व्यक्ति वही है , जो यह जानता है कि वह कुछ नहीं जानता है । जो जानता है , वह बोलता नहीं है । जो बोलता है , वह जानता नहीं है ।

● दूसरों को जानना बुद्धिमानी है । खुद को जानना सच्ची बुद्धिमानी है । दूसरों पर राज करना ताकत है । खुद पर राज करना सच्ची ताकत है । अगर आप यह मान लेते हैं कि आपके पास पर्याप्त है तो आप सच्चे धनवान है ।

12 टिप्‍पणियां:


  1. आपका मेरे ब्लॉग पर बहुत दिनों के बाद आना एक सुखद अनुभूति हुई !
    जेहन में हमेशा आपकी स्मृति थी भूली नहीं :)
    खैर, लाओत्से की यह छोटी सी मगर बहुमूल्य धार्मिक शिक्षाएं फूल से निचोड़ी खुशबु के समान है यदि हमने एक का भी अनुसरण किया तो कभी न कभी लाओत्से तक पहुँच पाएंगे ! आधुनिक युग का आधुनिक मनुष्य जितना जटिल प्राणी है आज उतना और कोई नहीं है इसलिए इन शिक्षाओं का उपयोग बहुत ही उपयोगी साबित होगा आज के इस दौर में !
    आभार इस सुन्दर पोस्ट के लिए, लाओत्से मेरे फेवरेट है ताओ मार्ग मनुष्य को सहज सरल बना देता है अगर उनकी दी हुयी शिक्षाओं को अपनाएंगे तो !

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. आदरणीया....आपकी बहुमूल्य टिप्पणी के आभार... मुझे यह जानकर बेहद ख़ुशी हुई की आपके जेहन में मेरी याद अब तक बनी हुई है ...इसके लिए मै आपका हार्दिक आभार प्रकट करता हूँ ।।।।

      हटाएं
  2. बहुत ही बेहतरीन और प्रशंसनीय प्रस्तुति.... आभार।

    उत्तर देंहटाएं
  3. ये मात्र विचार नहीं खजाना है जीवन का ... चिन्तन है जीवन का ...

    उत्तर देंहटाएं
  4. वाह! बहुत ही सुन्दर सुविचार प्रस्तुति

    उत्तर देंहटाएं
  5. बेहतरीन और प्रशंसनीय प्रस्तुति.... आभार।

    उत्तर देंहटाएं

आपकी टिप्पणीयां हमारे लिये महत्वपूर्ण है, आपको हमारा ये प्रयास कैसा लगा जरुर बताएं साथ में कोई शिकायत या सुझाव हो तो हमें अवगत कराएं।